क्या यहा शुभमन गिल से बेहतर हैं हनुमा विहारी? आंकड़े हैं गवाह, आप भी देख लीजिए

बता दें कि भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट में करारी हार का सामना करना पड़ा। तेम्बा बावुमा की अगुआई वाली टीम ने भारतीय टीम को पारी और 32 रन से शिकस्त दी। साथ ही इस हार के बाद से पूर्व क्रिकेटर्स भारतीय खिलाड़ियों की कड़ी आलोचना कर रहे हैं। टीम इंडिया तीन दिन में ही मैच हार गई। सबसे ज्यादा आलोचना टेस्ट में भारत के नए नंबर तीन शुभमन गिल की हो रही है।
शुभमन गिल क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में अब तक खुद को साबित नहीं कर सके हैं। जहां वनडे और टी20 में उनका औसत और स्ट्राइक रेट बेजोड़ है, वहीं टेस्ट में उनका औसत हनुमा विहारी से भी खराब है। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक बार फिर चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और विहारी की चर्चा शुरू हो गई है। सेंचुरियन में टीम इंडिया दोनों पारियों में 250 का आंकड़ा भी नहीं छू पाई थी।
यशस्वी जायसवाल, श्रेयस अय्यर और शुभमन जैसे खिलाड़ियों के आने के बाद विहारी, पुजारा और रहाणे को टीम से बाहर कर दिया गया था। पुजारा और रहाणे जहां 35+ की उम्र के हैं, वहीं विहारी की उम्र महज 30 साल की है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2020-21 में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज में अहम भूमिका निभाई थी। सिडनी टेस्ट ड्रॉ कराने में उन्होंने अश्विन के साथ मिलकर चोट के बावजूद कई घंटों तक बल्लेबाजी की थी। हालांकि, उन्हें अचानक से टीम से बाहर कर दिया गया।
हालांकि, अब सोशल मीडिया हनुमा को वापस लाने की मांग उठने लगी है। शुभमन से पहले केएल राहुल टेस्ट ओपनिंग करते थे, लेकिन शुभमन की एंट्री ने राहुल को प्लेइंग-11 से बाहर कर दिया था। तब ऋषभ पंत भारत के मुख्य विकेटकीपर थे। हालांकि, पंत के एक्सीडेंट और यशस्वी की एंट्री के बाद राहुल को टेस्ट टीम में एक नए रोल में जगह मिली है। वह बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टेस्ट मैच खेल रहे हैं।