Jammu: सुरक्षा में बड़ी चूक, जेल में बंद आतंकी फोन के जरिए कर रहा था बात

जम्मू। आतंक प्रभावित जम्मू कश्मीर की जेलें लंबे समय से किसी न किसी कारणों से चर्चा में रही है। एक बार फिर देश की अति संवेदनशील कोट भलवाल जेल सुर्खियों में आई है। जेल में बंद आतंकी हबीब, जो जम्मू संभाग के जिला कठुआ के मडीन इलाके का है, द्वारा प्रयोग किए जा रहे एक मोबाइल फोन को बरामद किया है।
आरोप है कि हबीब जेल में बैठ क इस मोबाइल फोन का प्रयोग कर रहा था। इस बात से भी इंकार नहीं किया जा रहा कि हबीब सीमापार बैठे आतंकियों से भी इस फोन की मदद से बात कर रहा होगा। अब यह खुलासा होने के बाद जम्मू पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
सूत्रों के अनुसार 8 जनवरी को कोट भलवाल जेल प्रशासन ने वहां तैनात सीआईएसएफ के जवानों के साथ जेल परिसर में तलाशी अभियान चलाया था। इस दौरान जेल प्रशासन को कैदियों के बैरक के नजदीक ईंटों के नीचे छुपा कर रखा गया एक मोबाइल फोन मिला था। हालांकि उसके अंदर सिमकार्ड नहीं था।
इस फोन से डाटा हासिल करने के लिए जेल प्रशासन ने उसे जम्मू पुलिस के साइबर सैल में भेज दिया था। अब साइबर सैल से जो जानकारी मिली है उससे पता चला है कि इस फोन से डायल किए गए कुछ मोबाइल फोन नंबर हबीब के परिवार के सदस्यों के है, जिनसे वह लगातार बात कर रहा था। इसके अलावा उन फोन नंबरों का भी पता लगाया जा रहा है जो इस मोबाइल फोन से मिलाए गए है।
आतंकी हबीब को जम्मू पुलिस ने बीते वर्ष पाकिस्तान से आई हथियारों की खेप के साथ पकड़ा था। बाद में इस मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंप दी गई थी। एनआईए ने गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम कानून (यूएपीए) के तहत मामले का चालान भी कोर्ट में पेश कर दिया है। तब से हबीब कोट भलवाल जेल में ही बंद है। वह मोबाइल फोन का प्रयोग कब से कर रहा था। अब इस बात का पता लगाया जा रहा है।