व्हाइट कोट जिम्मेदारी और कुशल डॉक्टर बनने के पड़ाव को दर्शाता है : डा. जोरा सिंह

देश भगत डेंटल कॉलेज और अस्पताल ने बीडीएस प्रथम प्रोफेशनल बैच

देश भगत विश्वविद्यालय के अधीनस्थ देश भगत डेंटल कॉलेज और अस्पताल (डीबीडीसीएच) में 2023 के बीडीएस प्रथम प्रोफेशनल बैच के नए छात्रों के लिए व्हाइट कोट समारोह आयोजित किया। उभरते पेशवर डेंटिस्टों के सफर में यह समागम एक खास अहमियत रखता है।

समागम का उद्घाटन डीबीयू के चांसलर डॉ. जोरा सिंह और प्रो-चांसलर डॉ. तेजिंदर कौर ने किया। आयोजन की मुख्य अतिथि इग्नू क्षेत्रीय केंद्र खन्ना की वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. संतोष कुमारी थीं। उनके साथ क्षेत्रीय निदेशक श्रीमती डॉ. मंजू गोयल और इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. प्रमेश चंद्र उपस्थित हुए।

डीबीडीसीएच की प्रिंसिपल डॉ. उन्नति पिताले ने सम्मानित अतिथियों का स्वागत करते हुए व्हाइट कोट समारोह के महत्व को उजागर किया। इसके बाद सभी बीडीएस प्रथम प्रोफेशनल बैच 2023 के विद्यार्थियों को अतिथियों द्वारा व्हाइट कोट पहनाए गए।

चांसलर डॉ. जोरा सिंह के प्रेरणादायक भाषण ने व्हाइट कोट के महत्व पर प्रकाश डाला, जो जिम्मेदारी और कुशल डॉक्टर बनने के पड़ाव को दर्शाता है। उन्होंने छात्रों को अपने किरदार को समर्पण और सावधानी से ग्रहण करने की सलाह दी, उन्हें लगातार विकास और मानवता की सेवा में तत्पर रहने को कहा।

डॉ. संतोष कुमारी ने छात्रों से कहा कि उनकी इस पेशेवर यात्रा की आज से व्हाइट कोट धारण करने के बाद शुरुआत हुई है। उन्होंने इस पेशे की अहमियत समझाते हुए इसे आदर, जिम्मेदारी, सम्मान, और दया के मूल्यों के साथ निर्वाह करने पर बल दिया। संघर्ष के बाद सफलता मिलना निश्चित है, इस फलसफे को जिंदगी में उतारने की सलाह दी।

 

 

 

इस दौरान डॉ. सुखपाल कौर और डॉ. रजनीश को निबंध लेखन के लिए पुरस्कृत किया गया, जबकि छात्र रंजन कुमार और वसुपालि निकिता को इसमें पहला पुरस्कार मिला। डॉ. आकाश को पोस्टर मेकिंग के लिए सम्मानित किया गया। विभिन्न अंतर-कक्षा प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया गया। छात्र निखिल राणा ने मंच पर गीतों से एक मोहक प्रस्तुत दी। कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल डॉ. अजित पाल सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इससे पहले डीबीडीसीएच के एनाटॉमी विभाग ने एक कैडवेरिक शपथ समारोह का आयोजन किया। छात्रों ने उस व्यक्ति को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने अपने शरीर का शिक्षात्मक उद्देश्य के लिए दान किया।