जम्मू संभाग के विजयपुर एम्स को लेकर आई यह बड़ी खबर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खबर यह है कि जम्मू के विजयपुर एम्स को देश का सर्वोच्च ट्रामा प्रबंधन बनाने की तैयारी की जा रही है। जानकारी के अनुसार इस कड़ी में एम्स में इंस्टीट्यूट आफ ट्रामाटोलॉजी खोलने की कवायद तेज की गई है। इसके साथ ही इसमें एम्स प्रशासन ने इजराइल के शिबा मेडिकल सेंटर से एमओयू के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से अनुमति मांगी है, जिसके बाद बाहरी मामलों और गृह मामलों के मंत्रालय से मुहर लगाई जाएगी। जानकारी के अनुसार देश में विजयपुर एम्स में अपनी तरह का खुलने वाला यह पहला ट्रामाटोलॉजी संस्थान होगा। इसके साथ ही ट्रामा प्रबंधन मजबूत होने से जम्मू-कश्मीर के अलावा लेह, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के गंभीर मरीजों को सीधा चिकित्सा लाभ मिलेगा। इसके लिए अभी तक वे दिल्ली एम्स का रुख कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर आतंकवादी गतिविधियों को लेकर पिछले तीन दशक से अधिक समय से सुर्खियों में रहा है। इसके साथ ही इसमें माइन धमाके, अन्य धमाके, गोलीबारी के अलावा भीषण सड़क हादसे और आपदा घटनाओं में गंभीर मरीजों को तत्काल ट्रामा चिकित्सा की जरूरत होती है। इसमें सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सा से मरीज को बचाने का काम किया जाता है। लेकिन अभी तक जम्मू-कश्मीर में किसी भी अस्पताल में मजबूत ट्रामा प्रबंधन नहीं है।

शिबा सेंटर दुनिया के दस प्रमुख ट्रामा सेंटरों में से एक

इजराइल के शिबा मेडिकल सेंटर के साथ समझौते में विजयपुर एम्स से चिकित्सा स्टाफ को इजराइल में ट्रामा चिकित्सा प्रबंधन प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा। शिबा सेंटर दुनिया के दस प्रमुख ट्रामा सेंटरों में से एक है। इसी तरह शिबा मेडिकल सेंटर से भी विशेषज्ञ एम्स विजयपुर में आकर नियमित रूप से ट्रामा प्रबंधन को मजबूत बनाने के लिए सहयोग देंगे। जिससे गंभीर मरीजों को सीधा लाभ मिलेगा। दिल्ली एम्स में ट्रामा सेंटर है, लेकिन वहां भी अलग से कोई ट्रामा संस्थान नहीं है। शिबा सेंटर के साथ मिलकर एम्स विजयपुर ट्रामा प्रबंधन, इंस्टीट्यूट आफ ट्रामाटोलाजी, ट्रामा प्रबंधन में क्षमता निर्माण, ट्रामा विज्ञान में शोध आदि पर काम करेगा। एम्स के निदेशक डॉ. शक्ति गुप्ता ने बताया कि एम्स में मजबूत ट्रामा प्रबंधन के लिए इमरजेंसी के पास हेलिपेड तैयार किया जा रहा है, ताकि पड़ोसी क्षेत्रों से गंभीर मरीजों को तत्काल एयरलिफ्ट करके एम्स में उचित चिकित्सा दी जा सके।

अक्तूबर तक शुरू होगा एम्स, रोजाना 3000 तक मरीजों के आने की उम्मीद

विजयपुर एम्स को आगामी अक्तूबर तक 750 बिस्तरों के साथ शुरू करने की योजना है, जिसमें 193 आईसीयू बिस्तर होंगे। एम्स के 42 भवनों में 50 विभाग स्थापित किए गए हैं। इन विभागों में व्यवस्थाओं को लेकर ट्रायल रन शुरू कर दिए गए हैं। एम्स के शुरू होने पर प्रतिदिन 2500 से 3000 मरीजों के पहुंचने की उम्मीद है। 2024 तक एम्स में तीन चरणों में बिस्तरों की क्षमता 2200 की जाएगी।