200 से अधिक समर्पित कर्मचारियों के जीवन पर अनिश्चितता के मंडरा रहे बादल

200 से अधिक कर्मचारियों के जीवन पर अनिश्चितता के मंडरा रहे बादल
200 से अधिक कर्मचारियों के जीवन पर अनिश्चितता के मंडरा रहे बादल

ग्रामीण विकास ट्रस्ट, भारतीय उर्वरक उद्योग में एक प्रसिद्ध सार्वजनिक उपक्रमए प्रतिष्ठित कृभको फर्टिलाइजर्स की एक सामाजिक शाखाए पिछले दो वर्षों से माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए जल जीवन मिशन के प्रमुख कार्यक्रम में सक्रिय रूप से शामिल रही है।

हालाँकिए अब 200 से अधिक समर्पित कर्मचारियों के जीवन पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं जो इस महत्वपूर्ण मिशन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए ट्रस्ट के तहत अथक प्रयास कर रहे हैं।
पिछले 6.8 महीनों सेए ये समर्पित व्यक्तिए जिन्होंने न केवल अपना समय और ऊर्जा बल्कि अपने स्वयं के वित्तीय संसाधनों का भी निवेश किया हैए संगठन से अपने उचित अर्जित वेतन को वापस पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

प्रबंधन के साथ जुड़ने के उनके निरंतर प्रयासों के बावजूदए उनकी शिकायतों का समाधान नहीं हुआ हैए जिससे वे गंभीर वित्तीय संकट में फंस गए हैं।
ग्रामीण विकास ट्रस्ट के साथ काम करने वाले व्यक्तियों ने जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन और कार्यान्वयन में अभिन्न भूमिका निभाई हैए इसकी प्रगति और सफलता में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

हालाँकिए उनकी मेहनत की कमाई अब ख़तरे में है और उन्हें अपनी दैनिक आजीविका बनाए रखने में गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।
यह चिंताजनक स्थिति कोई अकेली घटना नहीं हैण् रिपोर्टों से पता चलता है कि ग्रामीण विकास ट्रस्ट अन्य राज्यों में भी इसी तरह के मामलों में शामिल हो सकता है।

यह हमारे ध्यान में आया है कि कई सोशल मीडिया पेज विभिन्न राज्यों के व्यक्तियों के अनुरोधों से भरे हुए हैंए जो अपने लंबित वेतन को जारी करने की अपील कर रहे हैं।
हमए चिंतित नागरिक और न्याय के पैरोकार के रूप मेंए माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और सहकारी समिति मंत्री श्री अमित शाह से इस मामले में हस्तक्षेप करने की ईमानदारी से अपील करते हैं। इन समर्पित व्यक्तियों की आजीविका दांव पर हैए और उनकी दुर्दशा गंभीर चिंता का कारण है।

यह जरूरी है कि उनकी शिकायतों को दूर करने के लिए तत्काल कार्रवाई की जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि उनकी मेहनत की कमाई का वेतन बिना किसी देरी के जारी किया जाए।
जल जीवन मिशन में ग्रामीण विकास ट्रस्ट की भूमिका पूरे भारत में अनगिनत नागरिकों के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। यह देखकर निराशा होती है कि जिन लोगों ने खुद को इस नेक काम के लिए समर्पित किया हैए वे अब अधूरे वादों के कारण वित्तीय संकट का सामना कर रहे हैं।
हमें विश्वास है कि माननीय प्रधान मंत्री और सहकारी समिति मंत्री इस स्थिति का संज्ञान लेंगे और त्वरित समाधान की दिशा में काम करेंगे। इन व्यक्तियों की भलाई न केवल न्याय का मामला हैए बल्कि अपने नागरिकों के कल्याण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को भी दर्शाती है।
अधिक जानकारी के लिए कृपया संपर्क करेंरू श्रीनगर से जाविद अहमद नजरए राजा तहसीन पुलवामा और शोपियां से लफीसा बिलाल।